लोग नेटवर्क मार्केटिंग को चेन मार्केटक्यों कहते हैं?

लोग नेटवर्क मार्केटिंग को चेन मार्केट कहते है क़्योकी वह इसके कांसेप्ट को नही समझ पाते। यह एक कनेक्शन बनाने की प्रक्रिया है जो की कानून रूप से मान्य है। लोग इसकी पिरामिड स्कीम्स को ले कर कन्फ्यूज्ड रहते है और इसे एक सही व्यापार नही समझते।

  • मार्केट मे फ्रॉड कंपनियों का होना भी लोगो के मन मे इस इंडस्ट्री क प्रति नकारत्मकता को बढाता है। परंतु हर कंपनी फ्रॉड नही होती इसलिये आप यदि सही कंपनी का चयन कर के नेटवर्क मार्केटिंग करते है तो आप अवश्य ही सफल होंगे।
  • जिस प्रकार आप किसी अन्य व्यवसाय मे एक टीम के साथ आगे बढते है। ठीक उसी प्रकार आप इस इंडस्ट्री मे लोगो के नेटवर्क के साथ आगे बढ़ते है और अपना विकास करते है। इसलिए आपको इस इंडस्ट्री की सही जानकारी होना बहुत जरूरी है नही तो आप भी इसे एक फ्रॉड या चेन मार्केट समझोगे।
  • लोगो को लगता है की केवल लोगो की एक चेन बनाना ही इस इंडस्ट्री का मोटिव है। और लोगो को झूठ बोल कर या फ्रॉड कर के ही अपने नेटवर्क मे उन्हे शामिल किया जा सकता है। पर ऐसा बिल्कुल भी नही है लोग अपनी इच्छा से ही इस व्यवसाय से जुड़ते है और अन्य लोगो के साथ नेटवर्क बना के आगे बढते है।

आपके अंतर्गत लोगो के एक अच्छे नेटवर्क का होना ही आपकी आय और सफलता का स्रोत बनता है। इसलिए ऐसा कुछ नही है की यह सिर्फ एक चेन बनाने का व्यवसाय है। बल्कि नेटवर्क मार्केटिंग आज क समय मे एक ऐसा व्यवसाय है जिससे आप एक पेसिव इनकम कमा सकते है और फ़ाइनेंशियल स्टेबल हो सकते है। साथ ही अपनी इच्छा और स्वतंत्रता के साथ कार्य कर सकते है।

 

नेटवर्क मार्केटिंग(NETWORK MARKETING) इसे डायरेक्ट सेलिंग(DIRECT SELLING), MLM यानी मल्टी-लेवल-मार्केटिंग(MULTI-LEVEL-MARKETING) और रेफरल मार्केटिंग(REFERREL MARKETING) भी कहते हैं। ये एक नेटवर्क मार्केटिंग मॉडल होता है जिससे एक कंपनी अपने प्रोडक्ट्स और सेवाओं को लोगों तक पहुँचती है इसका काम लोगों को कंपनी के प्रोडक्ट और सेवाओं के बारे में जागरुक करना होता है। नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प होता है जो लोग आज़ाद तरीके से काम करने की इच्छा रखते हैं और अपने भविष्य में कुछ बड़ा करना चाहते है। आईयें इस बारे में चर्चा करें कि ये मार्केटिंग मॉडल काम कैसे करता है-

 

नेटवर्क मार्केटिंग, मार्केटिंग का एक माध्यम है जिसका उपयोग उत्पादकों और विक्रेताओं द्वारा अपनी बिक्री दरों में तेजी लाने के लिए किया जाता है। नेटवर्क मार्केटिंग में, निर्माता बड़ी संख्या में वितरकों के साथ सौदा करते हैं जो विभिन्न स्तरों पर काम करने के लिए ‘नेटवर्क’ विकसित करते हैं और इस तरह समाज के एक बड़े वर्ग को शामिल करते हैं। वे अक्सर कंपनी के स्वतंत्र प्रतिनिधियों के रूप में कार्य करते हैं और इसके परिणामस्वरूप पारंपरिक विपणन में शामिल बड़ी लागतों को कम किया जाता है।

 

नेटवर्क मार्केटिंग हर वो इंसान कर सकता है जो 18 साल से ऊपर का है और अगर वो 18 साल से नीचे का है तब वो अपने माता पिता की ID लगाकर काम कर सकता और एक अच्छी इनकम कमा सकता।

इस काम में सफलता पाने के लिए बस 3 से 5 साल कड़ी मेहनत की जरूरत होती है जो इंसान कड़ी मेहनत से नहीं कतराता तो वह इंसान नेटवर्क मार्केटिंग में सफल हो सकता है।

अधिकतर लोग इस काम में आ तो जाते है मगर इस काम को करने का कोई ठोस कारण उनके पास होता नहीं है इसलिए थोड़ी से परेशानी आने पर वो लोग ये काम ही छोड़ देते है।

अगर आपके पास कोई ठोस वजह या कोई बड़ा सपना है तो आप नेटवर्क मार्केटिंग कर सकते है और इसमें सफल भी हो सकते है।