नेटवर्क मार्केटिंग का सही मतलब क्या  है

नेटवर्क मार्केटिंग के सही मतलब के लिए जो लिखने बैठेंगे तो पूरी किताब लिखी जा सकती है , लेकिन में यहां संसिप्त में इसका मतलब समझाने की कोशिश करूंगा ।

नेटवर्क मार्केटिंग का तात्पर्य डायरेक्ट सेलिंग से होता है ।

डायरेक्ट सेलिंग यानी जब कोई कंपनी अपनी प्रोडक्ट अपने ही सेलिंग सेंटर द्वारा डायरेक्ट उपभोक्ता को बेचती है ।

जब ये कंपनी अपनी प्रोडक्ट डायरेक्ट उपभोक्ता को बेचती है तो इसका मतलब कंपनी का काफी सारा पैसा बच जाता है ।

जैसे की , डिस्ट्रिब्यूटर का कमीशन, होलसेलर का मुनाफा ,एवम रिटेलर दुकान वाले का मुनाफा । इसके अलावा मार्केटिंग के लिए किए जाने वाले विज्ञापन का खर्च ,

इस तरह को प्रोडक्ट का उत्पादन खर्च 50 रुपिया होता है वह प्रोडक्ट उपभोक्ता तक पहुंचते पहुंचते 100 रुपिया की हो जाती है ।

इस तरह डायरेक्ट उपभोक्ता को प्रोडक्ट बेचने से कंपनी को 50% पैसा बच जाता है । लेकिन किसी भी कंपनी का उत्पादन इतना ज्यादा होता है की वो इन उत्पादनों को डायरेक्ट उपभोक्ता को बेचने का काम अकेले नहीं कर सकती ।

इस लिए कंपनी ने अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए एसोसिएट ऑफ बायर बनाने का फैसला किया इस तरह नेटवर्क मार्केटिंग का जन्म हुआ ।

जब कोई व्यक्ति कंपनी का प्रोडक्ट खरीदता है तो इस व्यक्ति का असोसिएट बायर के रूप में एक रजिस्ट्रेशन किया जाता है और उसको एक नंबर दिया जाता है । अब वह प्रोडक्ट यूज करके दुसरे लोगो को उसको क्वालिटी के बारे में बताए गा और उनकोभी इसे उपयोग करने को कहेगा और उनका भी नाम अपने नीचे रजिस्टर करवाए गा और फिर वह व्यक्ति भी प्रोडक्ट की खरीदारी करेगा और वह भी दूसरे लोगो को इसमें जोड़े गा इस तरह ग्राहक संख्याकी एक लंबी चैन तैयार हो जाती है इसी को नेटवर्क मार्केटिंग कहते है ।

अब वापस डायरेक्ट सेलिंग वाले विषय पर आते है डायरेक्ट सेलिंग की वजह से कंपनी का जो 50 % बचा था उसमे से 5% समझ लो कि ट्रांसपोर्टेशन में खर्च होगा बाकी का 45% कंपनी अपने प्लान के द्वारा असोसिएट बायर को डिस्ट्रीब्यूट कर देगा । इस तरह उपभोक्ता को भी इनकम हो जाती है ।

यदि आप एसोसिएट बायर बनके। मेहनत करके एक अच्छा नेटवर्क खड़ा कर लेंगे तो इस बिजनेस में अच्छी इनकम पा सकते है । एक बात और इस बिजनेस के द्वारा आप पेसिव इनकम भी पा सकते है । पेसिव इनकम की जानकारी मेरी पुरानी पोस्ट में डिटेल में देचुका हु तो आप वहा से ले सकते है ।